रिपा के तहत गोबर पेंट महिला समूह द्वारा बनाए जा रहे दोना-पत्तल कार्य बिरकोनी और कांपा देखने पहुंचे कलेक्टर


महासमुंद 12 अप्रैल 2023। कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ने आज ग्राम बेमचा पहुंचकर बेरोजगारी भत्ता के प्राप्त ऑनलाइन आवेदन का किए जा रहे सत्यापन की कार्यवाही को देखा। कलेक्टर को बताया गया कि प्राप्त आवेदनों में 27 युवाओं का सत्यापन किया जा चुका है। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक सहायता के रूप में 2500 रुपए सीधे उनके बैंक खातें में किया जाएगा।


सत्यापन करने वाले कर्मचारियों से कहा कि सावधानी के साथ युवाओं के दस्तावेजों का सत्यापन करें। कोई पात्र युवा इससे वंचित न हो। इस बात का खास ध्यान रखें। उन्होंने यह भी कहा कि उपस्थित युवाओं को ये भी बताएं कि बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत हितग्राही को कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा ताकि वो रोजगार प्राप्त कर सकें। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एस. आलोक, सीईओ जनपद सुश्री निखत सुल्ताना साथ थे। 


कलेक्टर क्षीरसागर इसके बाद ग्राम कांपा और बिरकोनी गौठान पहुंचे। जहां उन्होंने महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजना (रिपा) के तहत लगाए गए गोबर पेंट इकाई का अवलोकन किया। इसके साथ ही वे दोना, पत्तल और सिलाई कर रही समूह की महिलाओं से मिले। उन्होंने गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट की भी जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी व गोधन न्याय योजना संचालित हैं। इसमें गौठानों में गोबर से वर्मी कम्पोस्ट के साथ ही अन्य सामग्री का निर्माण महिला स्व सहायता समूह को देखे.। 

Comments

Popular posts from this blog

शेरगाॅव महासमुन्द खेत में जुआ खेलते 06 जुआड़ियान गिरफ्तार

भोरिंग से अछोली सड़क मरम्मत कार्य के लिए राशि प्रदान कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

विश्व सायकिल दिवस युवकों ने निकाली जागरूकता रैली