महासमुंद में 3382 बेरोजगार युवाओं ने किए आवेदन 1019 आवेदनों का किया गया सत्यापन

महासमुंद 1 7 अप्रैल 2023।  महासमुंद जिले में छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के तहत 13 अप्रैल तक 3382 शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों ने ऑनलाइन आवेदन किए हैं। जिनके सत्यापन का काम क्लस्टर बनाकर किया जा रहा है। ताकि युवाओं को ज्यादा मूवमेंट न करना पड़े। महासमुंद ज़िले में में 3382 युवाओं द्वारा आवेदन किए गए। जिसमें 1019 आवेदनों का सत्यापन किया गया। इनमें से 472 आवेदन स्वीकृत हुए। 


  इन सभी पात्र आवेदनों की एंट्री पोर्टल में की गई। ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों में दिए गए नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से प्रमाण पत्र सहित क्लस्टर में उपस्थित होने हेतु जानकारी भेजी जा रही है। जिले के सभी विकासखण्डों और नगरीय क्षेत्रों में बनाए गए क्लस्टरों में जनपद सीईओ और नगर पालिका अधिकारी की देख रेख में सत्यापन का काम किया जा रहा है।

बता दें कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार 1 अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार युवक, युवतियों ने ऑनलाइन आवेदन भरना शुरू कर दिया है।

   इस योजना के अंतर्गत बेरोजगारों को हर माह 2500 रूपए का भुगतान सीधे दिए गए उनके बैंक खाते में जाएगा। बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत हितग्राहियों को साथ ही कौशल विकास का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता भी दी जाएगी। बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने आवेदक के पूरे परिवार की आय सालाना 2.50 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। परिवार से तात्पर्य पति-पत्नी, 18 वर्ष से कम आयु के आश्रित बच्चे और आश्रित माता-पिता से है। इच्छुक आवेदकों को बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए www.berojgaribhatta.cg.nic.in में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Comments

Popular posts from this blog

शेरगाॅव महासमुन्द खेत में जुआ खेलते 06 जुआड़ियान गिरफ्तार

भोरिंग से अछोली सड़क मरम्मत कार्य के लिए राशि प्रदान कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

विश्व सायकिल दिवस युवकों ने निकाली जागरूकता रैली