कलेक्टोरेट में हल्ला मचाकर आरोप लगाने वालों पर कार्रवाई


1. पीने और निस्तारी के पानी की पर्याप्त व्यवस्था, लेकिन कीचन तक पहुंचा पाना अभी संभव नहीं।

2. अपात्र लोगों को शासन की योजनाओं से जोड़ना चाहते हैं कुछ लोग।

3. सभी आरोप निराधार, फिर भी हर स्तर के जांच के लिए पंचायत तैयार।



महासमुंद 15 मार्च। भलेसर पंचायत में लाखों के विकास कार्य हुए हैं। कई रोजगार मूलक कार्य चल रहे हैं। पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था है। असंतुष्टों के आरोप हर बार निराधार साबित हुए हैं, फिर भी हम सभी स्तर के जांच के लिए तैयार हैं। उक्त बातें भलेसर पंचायत की सरपंच टेमिन सिन्हा शासन और प्रशासन को लिखे पत्र में कहा है। सरपंच का कहना है कि कुछ विघ्न संतोषी लोग गांव में की शांति और व्यवस्था को भंग करना चाहते हैं, इसलिए बेबुनियाद आरोप लगाते हुए कलेक्टोरेट पहुंच हल्ला मचाते हैं। शासन और प्रशासन ने उनकी शिकायतों पर कई बार जांच की है, हर जांच में उनकी शिकायतें निराधार मिली। मौजूदा पंचायत के पदाधिकारियों ने जब से काम संभाला है, अनेक बुनियादी जरूरतें पूरी हुई हैं। रोजगार मूलकर कार्यों से मजदूर परिवारों की आर्थिक स्थित सुधरी है।

सरपंच ने कलेक्टोरेट में पहुंचकर हल्ला मचाने वालों को चेताया है कि सिर्फ चुनावी हार का बदला लेने के लिए झूठी और मनगढ़ंत आरोप न लगाएं। पानी की पर्याप्त आपूर्ति की जा रही है। गांव के हर चौक-चौराहे और आबादी वाले गलियों में पीने और निस्तारी के पानी के लिए नल है और जगह-जगह पानी की टंकी लगाई है, जिसमें चौबीस घंटे पानी की उपलब्धता है। मौजूदा व्यवस्था से कीचन तक पानी पहुंचा पाना संभव नहीं है, सौ-पचास कदम की दूरी से ग्रामीणों को पानी प्राप्त करना होगा। कीचन तक पानी पहुंचाने का संकल्प शासन स्तर पर लिया गया है और उस दिशा में वृहद जलापूर्ति के लिए पानी टंकी का निर्माण और पाइप लाइन विस्तार का काम पूरा हो चुका है। टंकी के लिए पानी की व्यवस्था हेतु शासन स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं, पीएचई के माध्यम से पानी टंकी के लिए पांच जगहों पर बोर खनन किया गया है, लेकिन उसमें पानी की उपलब्धता नहीं होने के कारण निर्माण एजेंसी ने व्यवस्था पंचायत को नहीं सौंपी है।

सरपंच टेमिन सिन्हा, पंच केवरा सिन्हा, चमेली टान्डेकर, नूतेश सिन्हा, लीला साहू, दीपक सिन्हा, सरिता सिन्हा आदि ने बताया कि उनका कार्यकाल शुरू होने के पहले मुक्तिधाम के लिए राशि स्वीकृत हुई थी, पूर्व सरपंच ने इस कार्य को नहीं करवाया और योजना बंद हो गई। मुक्तिधाम के लिए स्वीकृति राशि को जारी करने की मांग पर कई बार आवेदन दिया गया लेकिन प्रशासन की ओर से कहा गया कि यह योजना बंद हो गई है, इसलिए स्वीकृति राशि से निर्माण संभव नहीं है। मुक्तिधाम के लिए दूसरे मद से मांग की गई है, उम्मीद है जल्द ही पूरी होगी। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र हितग्राहियों का चयन किया जा चुका है, पंचायत की ओर से आवास योजना के लिए चाही गई सभी जानकारी और दस्तावेज जनपद और जिला प्रशासन को भेजा जा चुका है, स्वीकृति भी मिल गई है लेकिन हितग्राहियों के खाते में राशि जमा नहीं होने के कारण काम शुरू नहीं हुआ है। पंचायत पदाधिकारियों ने ग्रामीणों को दिए जाने वाले पंेशन योजना के संदर्भ में बताया कि योजना के लिए शासन स्तर पर बने मापदंड के अनुसार पात्र लोगों की सूची बनी है, उसमें से 32 हितग्राहियों का चयन हुआ है। जिन  लोगों को योजना के लाभ से वंचित बताया जा रहा है उनका नाम पात्र की लोगों की सूची में नहीं है, तो उन्हें योजना से कैसे जोड़ा जा सकता है।

सरपंच टेमिन सिन्हा और पंचाें के साथ कलेक्टोरेट पहुंचे ग्रामीणों का कहना है कि पंचायत में विकास के पर्याप्त काम चल रहे हैं, सभी बुनियादी जरूरतें पूरी हो रही हैं, लेकिन कुछेक असंतुष्ट लोग पंचायत को नियम विरूद्ध अपने ढंग से संचालित करवाने की सोच रखते हैं इसलिए गांव और पंचायत को बदनाम करने की नियत से आए दिन बेबुनियाद आरोप लेकर हल्ला मचाते रहते हैं। गांव और पंचायत पदाधिकािरयों के बदनाम करने का षड्यंत्र रचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है।

Comments

Popular posts from this blog

शेरगाॅव महासमुन्द खेत में जुआ खेलते 06 जुआड़ियान गिरफ्तार

भोरिंग से अछोली सड़क मरम्मत कार्य के लिए राशि प्रदान कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

विश्व सायकिल दिवस युवकों ने निकाली जागरूकता रैली