आतुरगांव में सहकारी आन्दोलन के लिए कार्यशाला का आयोजन


महिलाओं को सहकारिता जानने और समझने की आवश्यकता - सियो पोटाई 

कांकेर 21फरवारी 2023 - राज्य सहकारी संघ मर्यादित रायपुर, संभागीय कार्यालय जगदलपुर एवं जिला सहकारी संघ मर्यादित कांकेर के तत्वाधान में ग्राम पंचायत आतुरगांव में महिलाओं का एक दिवसीय सहकारी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें संभागीय कार्यालय जगदलपुर से आये प्रशिक्षक विवेकानन्द झा सहायक सहकारी शिक्षा अधिकारी, के द्वारा ग्राम वासियों को सहकारिता से संबधित जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा सहकारिता के विषय मे बहुत ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है और प्रत्येक गांव को सहकारिता से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। प्रत्येक जिले के हर गांव में सहकारी सोसायटी बनाने पर जोर दिया जा रहा है। 


कार्यशाला में उपस्थित सियो पोटाई अध्यक्ष जिला सहकारी संघ मर्या कांकेर, ने सभा को संबोधित करते हुए बताया कि जिले के सहकारी समितियों से जुड़े सदस्यों के लिए सहकारी शिक्षा का प्रबंध एवं प्रशिक्षण जैसे कार्य भी किया जा रहा है जिसके तहत् जिले के अनेक युवक-युवतियों में सहकारी प्रबंध में डिप्लोमा कोर्स के लिए राष्ट्रीय सहकारी संघ नई दिल्ली में ट्रेनिंग देने का भी कार्य किया जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश में सहकारी समितियों की स्थिति उतनी अच्छी नहीं है इसलिए सहकारिता पर ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। श्रीमती पोटाई ने आगे कहा कि मेरे द्वारा संघ के अध्यक्ष पद ग्रहण करने के बाद से सहकारिता के प्रचार-प्रसार में तेजी आई है। हम प्रतिवर्ष अनेक छात्र-छात्राओं को सहकारिता प्रबंध में डिप्लोमा एवं सहकारिता नेताओं को सहकारी नेतृत्व विकास पर जिले के विभिन्न सहकारी संस्थाओं निगमों को नई दिल्ली निरंतर प्रशिक्षण के लिए भेज रहे है। अंत में श्रीमती पोटाई के द्वारा उपस्थित महिलाओं को सहकारिता को समझने, जानने एवं सहकारिता से जुड़कर काम करने की बात कही गई। 


इस अवसर पर वहां उपस्थित राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य और राज्य सहकारी संघ के प्रदेश प्रतिनिधि नितिन पोटाई ने भी बस्तर में सहकारिता के विस्तार एवं इसके प्रचार-प्रसार और अधिक से अधिक व्यक्तियों को जोड़ने की बात की तथा उपस्थित ग्रामवासियों को बताया कि प्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में सहकारिता के लिए अपार संभावनाएं हैं। श्री पोटाई ने बताया कि महिलाओं में बचत करने की प्रवृति होती है। छोटी-छोटी बचत करके एक बहुत बड़ी पूंजी का निर्माण किया जा सकता हैं जो आडे वक्त पर काम आती है। जिला सहकारी संघ ऐसे संस्थाओं को बनाने में मदद करता है। वर्तमान में अभी जिले में एक नई साख सहकारी समिति का निर्माण किया गया हैं जिसमें आप सभी महिलाएं जुड़ सकती है। यदि सहकारिता के क्षेत्र में रुचि लेकर हम सब कार्य करें तो न केवल नागरिकगण एकजुट होंगे वरन् आर्थिक रूप से भी मजबूत होंगे। श्री पोटाई ने कहा कि वे राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य के रूप में कार्य करने के साथ-साथ सहकारिता को प्राथमिकता देते हुए इस क्षेत्र में प्रमुखता के साथ कार्य कर रहे हैं तथा ‘‘बिना सहकार, नहीं उद्धार’’ के युक्ति के साथ ही अधिक से अधिक युवाओं, किसानों, मजदूरों एवं महिलाओं को जोड़कर जागृत करने का कार्य कर रहे हैं। 

जिला उपभोक्ता भण्डार के पूर्व अध्यक्ष कमला गुप्ता ने भी महिलाओं को सहकारिता से जुड़कर आर्थिक रूप से मजबूत होने का आहवान किया तथा सहकारी समिति बनाने के लिए सहयोग देने की बात कही। उन्होने कहा कि आज महिलाएं गांव घर से निकलकर सहकारिता के माध्यम से बहुत आगे निकल चुकी है। अतः आप सभी को इसका अनुशरण करना है। 

 इस अवसर पर नितिन पोटाई सदस्य राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग रायपुर एवं अध्यक्ष जिला वनोपज संघ मर्यादित कांकेर, सियो पोटाई अध्यक्ष जिला सहकारी संघ मर्यादित कांकेर, कमला गुप्ता पूर्व अध्यक्ष जिला उपभोक्ता भंडार कांकेर, विवेकानन्द झा सहायक सहकारी शिक्षा अधिकारी, सुदन राम मौर्य संपर्क साधक, भालचन्द मंडन संपर्क साधक ,मुकेश मरकाम सहायक प्रबंधक जिला सहकारी संघ मर्यादित कांकेर, शिशुपाल पोटाई सरपंच ग्राम पंचायत आतुरगांव, सरिता नाग, विमला साहू, बिसन्तीन बाई, निर्मला कावड़े, सुनिता मंडावी, लखो यादव, व्यास्मिज सलाम, कलाबाई मातलाम, राजबाई कोरेटी, सताय नेताम, फुलबत्ती, नागे नेताम, फुलबत्ती, सतार नेताम, राजबाई, ललेश्वरी नेताम, शांति नाग सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

शेरगाॅव महासमुन्द खेत में जुआ खेलते 06 जुआड़ियान गिरफ्तार

भोरिंग से अछोली सड़क मरम्मत कार्य के लिए राशि प्रदान कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

विश्व सायकिल दिवस युवकों ने निकाली जागरूकता रैली