कोरगांव मे अधिनियम के तहत वन अधिकार मान्यता पत्र एवं ऋण पुस्तिका का वितरण



खगेश्वर राणा कांकेर 

केशकाल 22 फरवरी 2023। केशकाल विधानसभा के बड़ेराजपुर विकासखंड अंतर्गत निवासरत ग्रामीणों को अनुसूचित जनजाति एवं अन्य परंपरागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम के तहत वन अधिकार मान्यता पत्र एवं ऋण पुस्तिका का वितरण किया जा रहा है। बुधवार को ग्राम कोरगांव में स्थानीय जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों मौजूदगी में छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष एवं केशकाल विधायक संतराम नेताम के हाथों से बड़ेराजपुर विकासखंड के कुल 281 हितग्राहियों को वन अधिकारी मान्यता पत्र बांटा गया है। साथ ही राजीव युवा मितान क्लब योजना की दूसरी किश्त के रूप में जनपद पंचायत केशकाल के 69 पंचायत में 17 लाख 25 हजार, केशकाल नगर पंचायत में 25 हजार रुपए तथा बड़ेराजपुर जनपद पंचायत के 49 पंचायतों के लिए 12 लाख 25 हजार रुपए के साथ कुल 30 लाख रुपए की राशि का भुगतान भी किया गया है। 

इस दौरान वि.स उपाध्यक्ष संतराम नेताम ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार से छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल जी के द्वारा छत्तीसगढ़ के मूलनिवासी एवं परंपरागत निवासियों के अधिकारों का संरक्षण करने के लिए पहल की गई है यह सराहनीय पहल है। उन्होंने कहा कि बस्तर के सभी विधायकों ने माननीय मुख्यमंत्री जी से मांग किया था कि जल्द से जल्द सभी पात्र हितग्राहियों को अधिकार पत्र दिया जाए। परिणामस्वरूप बस्तर के निवासियों की जल जंगल जमीन की मांग पूरी हुई है। पूरे प्रदेश में कोंडागांव जिले के सर्वाधिक हितग्राहियों को वन अधिकार मान्यता पत्र बांटा गया है। इससे पहले भी हमने केशकाल विधानसभा के 300 से अधिक ग्रामीणों को वन अधिकार मान्यता पत्र वितरण किया था, और आज भी यह अभियान जारी है। हमारा प्रयास है कि प्रत्येक पात्र लाभार्थी को यह अधिकार पत्र मिले ताकि हमारे विधानसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक लोग इस योजना से लाभान्वित हो सके।


इस दौरान मुख्य रूप से मंडी समिति अध्यक्ष धन्नूराम मरकाम, जि.पं सदस्य सन्तोषी नेताम, हीरालाल नेताम, हिरामन पांडे, जनपद सदस्य विनोद नाग, सरपंच रामायण ध्रुव, उपसरपंच नरेंद्र जैन, सरपंचगण घस्सूराम नेताम, रामसाय मरकाम, कनेश्वरी नेताम एवं बिंदा मेश्राम समेत स्थानीय जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Comments

Popular posts from this blog

शेरगाॅव महासमुन्द खेत में जुआ खेलते 06 जुआड़ियान गिरफ्तार

भोरिंग से अछोली सड़क मरम्मत कार्य के लिए राशि प्रदान कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

विश्व सायकिल दिवस युवकों ने निकाली जागरूकता रैली