नगर मोहल्ला में स्वच्छता अभियान को जीवित रखता लक्ष्य वेलफेयर फाऊंडेशन

रायपुर जनवरी 2023। सुधीर मुखर्जी वार्ड क्रमांक 54 बोरियां खुर्द में स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसमे लक्ष्य वेलफेयर फाऊंडेशन के बच्चें जानकी नगर निवासियों ने स्वच्छता अभियान में शामिल होकर संकल्प लिया अपने घर और आसपास नगर गली मोहल्ला में स्वच्छता रखेंगे। 


उपस्थित रहे दीपा साहू गोपाल साहू आकाश दीप गुप्ता नरेश साहू ,संजना सिन्हा ,सुमित्रा मांझी ,शमराज साहू  छबि राम पटेल, उत्तम साहू  सभी ने बच्चों के साथ मिलकर इस स्वच्छता अभियान में शामिल होकर अपना योगदान दिए और बच्चों का मनोबल और उनको उत्साहवर्धन भी किए आकाश दीप गुप्ता ने स्वच्छता को लेकर अपना विचार रखे और लोगो को पेरित किए गए। स्वच्छ भारत अभियान का माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गाँधी की 145 वीं जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर 2014 को किया।  

उन्होंने राजपथ पर जनसमूहों को संबोधित करते हुए राष्ट्रवादियों से स्वच्छ भारत अभियान में भाग लेने और इसे सफल बनाने को कहा। साफ-सफाई के संदर्भ में यह सबसे बड़ा अभियान है। क्योंकि गाँधी जी का सपना था कि हमारा देश भी विदेशों की तरह पूर्ण स्वस्थ और निर्मल दिखाई दे। इस बात को मध्य नजर रखते हुए प्रधानमंत्री जी ने उन्हीं के जन्मदिवस पर इस अभियान की शुरुआत दिल्ली के राजघाट से की थी।

देश की सफाई एकमात्र सफाई-कर्मियों की जिम्मेदारी नहीं है ,क्या इस में नागरिकों की कोई भूमिका नहीं है, हमें इस मानसिकता को बदलना होगा।


Comments

Popular posts from this blog

शेरगाॅव महासमुन्द खेत में जुआ खेलते 06 जुआड़ियान गिरफ्तार

भोरिंग से अछोली सड़क मरम्मत कार्य के लिए राशि प्रदान कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

विश्व सायकिल दिवस युवकों ने निकाली जागरूकता रैली